Best Fallopian Tube Blockage Ayurvedic Clinic in Lucknow uttar pradesh

Fallopian Tube Blockage Clinic in Lucknow

Fallopian tube में ब्लॉकेज होते हुए भी बहुत सी महिलाओं को इसके बारे में तबतक पता नहीं चलता है जब तक वो गर्भधारण की योजना नहीं बनाती हैं. ब्लॉकेज होने से उनके रोजमर्रा के जीवन में कोई खास बदलाव नहीं आता है, कुछ महिलाओं में पीरियड्स के समय हैवी फ्लो और पेट दर्द होना इसका एक लक्षण हो सकता है. गर्भनलियां या फॉलोपियन ट्यूब अंडाशय और गर्भाशय के बीच मौजूद होती है और इन्हें गर्भाशय ट्यूब कहा जाता है। फॉलोपियन ट्यूब गर्भाशय के ऊपरी भाग के दोनों तरफ से निकलती है। ओव्यूलेशन Ovulation के समय ओवरी से निकलने वाले अंडों के फर्टिलाइज़ेशन (Fertilization) में और फिर एंब्रायो को यूट्रस तक पहुँचाने में यह मददगार होती है।

 

Fallopin tube blockage treatment

 

फॉलोपियन ट्यूब का ब्लॉक होना बांझपन का एक कारण है। इस ट्यूब में ब्लॉकेज होने से शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुँच पाते। हालांकि, आज की उन्नत चिकित्सा उपचारों से इस समस्या की समय पर जांच कर इसे ठीक किया जा सकता है।

 

Fallopian tube में ब्लॉकेज के लक्षण: 

पेट के निचे के हिस्से में दर्द होना 

वैजाइना से डिस्चार्ज होना 

पीरियड्स के दौरान दर्द होना 

सेक्स के दुराण दर्द और जलन महसूस होना 

इनमे से किसी लक्षण के महसूस होने पर स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें क्यूंकि सही समय पर बीमारी का पता चल जाने से उसका उचित इलाज संभव है जिससे आप भविष्य में बढ़ने वाली जोखिम से बच सकते हैं. 

 

Fallopian tube में ब्लॉकेज के कारण:

विशेषज्ञ ब्लॉकेज का कारण पेल्विक इन्फ़्लेमेटरी डीसीज़ (पीआईडी) या पेल्विक इन्फेक्शन, टीबी और आनुवांशिकता को मानते हैं। यहाँ अन्य कारणों की भी चर्चा की जा रही है: 

इसका एक मुख्य कारण पेल्विक इन्फ़्लेमेटरी डीसीज़ (पीआईडी) या पेल्विक इन्फेक्शन (Pelvic infection) है। यह संक्रमण महिलाओं के ऊपरी जननांग में होने वाले संक्रमण के कारण होता है। इस डीसीज़ से फॉलोपियन ट्यूब में पानी भर जाने से ट्यूब बंद होने की समस्या जिसे हाइड्रोसालपिनक्स कहते हैं और स्कारिंग हो सकता है।

 

क्लैमाइडिया (Chlamydia) और फॉलोपियन ट्यूब पेल्विक सूजन की समस्या कुछ सेक्सुअली ट्रांसमिट होने वाले संक्रमण की वजह से भी हो सकती है।

फाइब्रॉयड्स जिसे आम भाषा में रसोली भी कहा जाता है, फॉलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने का एक आम कारण माना जाता है।

फॉलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने का एक गंभीर कारण है ऐक्टोपिक प्रेग्नेंसी। इस स्थिति में भ्रूण गर्भाशय की जगह फॉलोपियन ट्यूब में ठहर जाता है।

फॉलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने का एक आम कारण है हार्मोन में गड़बड़ी होना।

 

अपेंडिक्स भी इसका एक कारण है.

यह ब्लॉकेज यदि एक ट्यूब में हो तो प्रेगनेंसी के चान्सेस 50 प्रतिशत तक होती हैं और यदि दोनों ट्यूब में ब्लॉकेज हो तो कंसीव करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 

conceive with ayurveda naturally

 

Fallopian Tube Blockage Clinic in Lucknow

लखनऊ में ट्यूबल ब्लॉकेज का एक प्रसिद्ध अस्पताल आशा आयुर्वेदा के नाम से है जहाँ बिना सर्जरी के आयुर्वेदिक तरीके से आपका इलाज होगा। आयुर्वेदा की खास बात ही यही है की इसमें हर्ब्स, थेरेपी, योगा, प्राणायाम और आहार में परिवर्तन करके आपका इलाज किया जाता है. महिलाओं के प्रजनन अंगों पर थेरेपी का विशेष प्रभाव पड़ता है और इससे प्रेगनेंसी की सम्भावना बढ़ जाती है. 

उत्तर बस्ती थेरेपी: यह थेरेपी बांझपन की समस्या को ख़तम करने में एक कारगर तरीका साबित हुआ है. इसमें पीरियड्स ख़तम होने के 1 या 2 दिन बाद महिलाओं को आयुर्वेदा सेण्टर पर बुलाया जाता है और यह प्रक्रिया एक सप्ताह तक चलता है, इसके बाद महिला का HSG टेस्ट करवाया  है जिससे पता चलता ही की ब्लॉकेज खुली है या नहीं। इस तरह उपचार करके आपकी ब्लॉक्ड फॉलोपियन ट्यूब को खोलने का प्रयास किया जता है. 

 

महिला बांझपन का आयुर्वेदिक उपचार सदियों पुराना तरीका है जो महिलाओं में बांझपन को जड़ से ठीक करता है। 

 

आशा आयुर्वेदा के पास मरीजों के ठीक होने का सबसे अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है क्योंकि उनके पास योग्य और अनुभवी डॉक्टर और कर्मचारी हैं।

 

जब महिलाओं में ट्यूबल ब्लॉकेज या बांझपन के बारे में बात करते हैं, तो पहली चीज जो सबके दिमाग में आती है वह है आईवीएफ, लेकिन सच यह है कि आईवीएफ पर बहुत सारा पैसा खर्च करने के बाद, अधिकांश आईवीएफ उपचार विफल हो जाते हैं, और फिर भी, महिला गर्भधारण नहीं कर पाती है। 

 

हालाँकि, आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज इतना सस्ता है कि कोई भी इसे आसानी से करवा सकता है। चूंकि यहाँ 5000  से अधिक मरीजों का सफलता पूर्वक इलाज हुआ है और वो उसके परिणाम से काफी खुश भी हैं तो आप आशा आयुर्वेदा पे भरोसा कर सकती हैं. 

 

tubal blockage treatment by ayurveda

  • Aasha Ayurveda डॉ चंचल शर्मा: best gynecologist for infertility in Lucknow 

मुंबई स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. चंचल शर्मा सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर और nutritionist के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 10 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने साल 2011 में Tibbia College, Delhi University के मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस मुंबई से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की। साथ ही 2014 में Panchkarma की पढ़ाई पूरी की है। 

 

Aasha Ayurveda Lucknow Uttar Pradesh

3/45 Viram Khand,
Patrakarpuram Crossing Rd, Gomti Nagar, Lucknow,
Uttar Pradesh 226010

 

 

डॉ. चंचल शर्मा infertility treatment without surgery में माहिर हैं, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं कारणों से उन्हें एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित डॉक्टर के नाम से जाना जाता है।

 

हमारी सेवाओं में पीसीसीओडी, ट्यूब ब्लॉकेज, पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, एंडोमेट्रिओसिस, low AMH, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियम, अनियमित पीरियड्स, रजोनिवृत्ति, हार्मोनल असंतुलन, आईवीएफ विफलता, गर्भपात, यौन समस्या, हाइड्रोसालपिनक्स उपचार शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए हमें +91 9811773770 पर कॉल करें या हमारी वेबसाइट https://www.aashaayurveda.com/ पर विजिट करें।


succesful treatment by aasha ayruvedasuccesful treatment by aasha ayruveda