How To Conceive Pregnancy Fast -  महीने के अंदर जल्दी और नेचुरल तरीके के गर्भवती होने के उपाय

गर्भवती होने के तरीके के बारे में आपके कई प्रश्न हो सकते हैं, खासकर यदि आपकी कोई अंतर्निहित स्थिति है। अपनी प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए अपने शरीर की देखभाल करना एक अच्छा पहला कदम है। लेकिन बच्चा पैदा करने की उनकी बाधाओं को सुधारने के लिए आप और क्या कर सकते हैं?

 

एक प्रजनन एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और बांझपन विशेषज्ञ, और आयुर्वेदिक निःसंतानता विशेषज्ञ डायरेक्टर डॉ चंचल शर्मा ने कहा कि एक महिला जो गर्भवती होना चाहती है, उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह उसके शरीर, विशेष रूप से उसके मासिक धर्म के बारे में जानना है। "यह जानना महत्वपूर्ण है कि उसके चक्र कितने दूर हैं ताकि वह गर्भवती होने की कोशिश करने के लिए अधिक सटीक समय संभोग कर सके। 

 

हमने शीर्ष 10 युक्तियों पर प्रकाश डाला है जो आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। हमेशा की तरह इस प्रकार की जानकारी के साथ एक चिकित्सकीय पेशेवर से बात करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह सलाह व्यापक है और आपको विशेषज्ञ ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। 

 

एक महिला जो बच्चा पैदा करना चाहती है, उसे इस बात की निगरानी करनी चाहिए कि क्या उसके मासिक धर्म के पहले दिन हर महीने अलग-अलग दिनों में आते हैं, जिसे नियमित माना जाता है। इसके विपरीत, उसकी अवधि अनियमित हो सकती है, जिसका अर्थ है कि उसके चक्र की लंबाई महीने दर महीने बदलती रहती है। 

 

एक कैलेंडर पर इस जानकारी को ट्रैक करके, एक महिला बेहतर भविष्यवाणी कर सकती है कि वह कब ओवुलेट कर सकती है, जो कि हर महीने वह समय होता है जब उसके अंडाशय एक अंडा छोड़ते हैं। कुछ ऐप भी हैं जो ट्रैकिंग में मदद कर सकते हैं, जैसे ग्लो ओवुलेशन पीरियड ट्रैकर ।

 

शोध के अध्ययन के अनुसार, एक महिला का अंडा रिलीज होने के 12 से 24 घंटे बाद ही फर्टाइल होता है। हालांकि, एक पुरुष का शुक्राणु एक महिला के शरीर में पांच दिनों तक जीवित रह सकता है।

Pregnancy

 

ओव्यूलेशन मॉनिटर - नियमित चक्र वाली महिलाएं अपने पीरियड्स के आने से लगभग दो सप्ताह पहले ओव्यूलेट करती हैं। अनियमित चक्र वाली महिलाओं में ओव्युलेशन की जानकारी होना कठिन है, लेकिन यह आमतौर पर उसके अगले माहवारी की शुरुआत से 12 से 16 दिन पहले होता है। डॉ चंचल शर्मा ने अपने वीडियो में बताया है कि, मासिक धर्म वाली महिलाओं के चक्रों की लंबाई में व्यापक विविधता होती है, और ओव्यूलेशन का समय और अवधि किसी व्यक्ति के जीवनकाल में बदल जाती है। इस परिवर्तनशीलता का मतलब है कि ओव्यूलेशन की निगरानी करना सबसे अच्छा है कि महिला के गर्भ धारण करने की सबसे अधिक संभावना कब है।ऐसी कई विधियां हैं जिनका उपयोग महिलाएं हर महीने अपने सबसे उपजाऊ दिनों को निर्धारित करने में मदद के लिए कर सकती हैं। होम ओव्यूलेशन-पूर्वानुमान किट एक महिला के ओवुलेशन का पता लगाने के लिए आवश्यक अनुमान को कम कर सकती है। दवा की दुकानों पर बेचा जाता है, किट ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन के लिए मूत्र का परीक्षण करती है, एक पदार्थ जिसका स्तर हर महीने ओव्यूलेशन के दौरान बढ़ता है और अंडाशय को एक अंडा छोड़ने का कारण बनता है। डॉ चंचल शर्मा कहती है कि सकारात्मक परीक्षण के परिणाम के ठीक तीन दिन बाद जोड़ों के गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाने के लिए यौन संबंध बनाने का सबसे अच्छा समय है। ओव्यूलेशन की भविष्यवाणी करने का एक अन्य तरीका ग्रीवा बलगम को ट्रैक करना है, जिसमें एक महिला नियमित रूप से अपनी योनि में बलगम की मात्रा और उपस्थिति दोनों की जांच करती है। ओव्यूलेशन से ठीक पहले, जब एक महिला सबसे अधिक फर्टाइल होती है, तो बलगम की मात्रा बढ़ जाती है, और यह पतला, साफ और अधिक फिसलन भरा हो जाता है।  जब गर्भाशय ग्रीवा बलगम अधिक फिसलन हो जाता है, तो यह शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने में मदद कर सकता है। फर्टिलिटी एंड स्टेरिलिटी नामक पत्रिका में 2013 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने अपने सर्वाइकल म्यूकस की लगातार जांच की, उनमें छह महीने की अवधि में तेजी से गर्भवती होने की संभावना 2.3 गुना अधिक थी।

 

ओव्यूलेशन के हर दूसरे दिन संबंध बनाएं - ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले हर महीने महिला इन दिनों सबसे ज्यादा फर्टाइल होती है। कई महिलाएं नए तकनीकी उपकरणों की ओर रुख कर रही हैं, जैसे कि फर्टिलिटी-ट्रैकिंग ऐप और वेबसाइटें, उन्हें इस बात पर नजर रखने में मदद करने के लिए कि उनके गर्भ धारण करने की अधिक संभावना है । शोध से पता चला है कि ओव्यूलेशन डे  के दौरान हर दिन सेक्स करने वाले जोड़ों के बीच गर्भावस्था की दर में कोई बड़ा अंतर नहीं है, जो हर दूसरे दिन  करते हैं। "और हर दूसरे दिन सेक्स करना एक जोड़े के लिए आसान हो सकता है। 

 

स्वस्थ शरीर और वजन नियंत्रित रखें - एक महिला का वजन गर्भधारण की संभावनाओं को भी प्रभावित कर सकता है: अधिक वजन या कम वजन होने से उन बाधाओं को कम किया जा सकता है। शोध से पता चला है कि अधिक वजन वाली महिला गर्भवती होने में दोगुनी समय ले सकती है, जिसका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सामान्य वजन माना जाता है। उन्होंने कहा कि कम वजन वाली महिला को गर्भधारण करने में चार गुना अधिक समय लग सकता है।  बहुत अधिक  वजन शरीर में वसा होने से अतिरिक्त एस्ट्रोजन पैदा होता है, जो ओव्यूलेशन में हस्तक्षेप कर सकता है। कम वजन वाली महिलाएं, जिनका बीएमआई 18 से कम है, उन्हें नियमित अवधि नहीं मिल रही है या ओवुलेशन बंद हो सकता है, जो गर्भवती होने की उनकी क्षमता में भी बाधा डालता है।


प्रसव पूर्व विटामिन लें - डॉ चंचल शर्मा गर्भधारण करने वाली महिलाओं की सिफारिश की है कि जो महिलाएं गर्भ धारण करने का प्रयास कर रही हैं वे गर्भवती होने से पहले ही प्रसवपूर्व विटामिन लेना शुरू कर दें। इस तरह, एक महिला अपने सिस्टम के लिए अधिक अनुकूल है और गर्भावस्था के दौरान उस पर बनी रह सकती है। एक अन्य संभावना दैनिक मल्टीविटामिन लेने की है, जब तक कि इसमें फोलिक एसिड के प्रति दिन कम से कम 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) होता है, एक बी विटामिन जो बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में जन्म दोषों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र गर्भवती होने से कम से कम एक महीने पहले महिलाओं को हर दिन 400 एमसीजी फोलिक एसिड लेने का आग्रह करता है, ताकि जन्म दोषों को रोकने में मदद मिल सके। फोलिक एसिड की खुराक लेना शुरू करना एक अच्छा विचार है क्योंकि गर्भधारण के तीन से चार सप्ताह बाद तंत्रिका ट्यूब मस्तिष्क और रीढ़ में विकसित हो जाती है, इससे पहले कि कई महिलाओं को एहसास हो कि वे उम्मीद कर रही हैं।


संतुलित भोजन करें- गर्भावस्था के लिए विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से महिला को कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का पर्याप्त भंडार देकर गर्भावस्था के लिए उसके शरीर को तैयार करने में मदद मिल सकती है, जैसा कि शोध से पता चला है। इसका अर्थ है विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज, डेयरी और वसा के स्वस्थ स्रोत खाना। फोलिक एसिड युक्त पूरक लेने के अलावा, एक महिला इस विटामिन को गहरे हरी पत्तेदार सब्जियों, ब्रोकोली, फोर्टिफाइड ब्रेड और अनाज, बीन्स, खट्टे फल और संतरे के रस जैसे खाद्य पदार्थों से भी प्राप्त कर सकती है।


अधिक परिश्रम करने से बचें - यदि आप ज़ोरदार कसरत करती है तो उसे कम करें। सप्ताह के अधिकांश दिनों में शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से एक महिला के शरीर को गर्भावस्था और श्रम की मांगों के लिए तैयार करने में मदद मिल सकती है, और प्रजनन समस्याओं के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। बहुत अधिक व्यायाम करने या बार-बार ज़ोरदार कसरत करने से ओव्यूलेशन में बाधा आ सकती है, जैसा कि लाइव साइंस ने बताया। भारी व्यायाम करने वाली महिलाओं में मासिक धर्म में बहुत अधिक गड़बड़ी दिखाई देती है, और कई बार इन महिलाओं को अपने वर्कआउट में कटौती करने की आवश्यकता होती है। गर्भवती होने की कोशिश करते समय, उच्च-पारा मछली, जैसे स्वोर्डफ़िश, शार्क, किंग मैकेरल और टाइलफ़िश कम मात्रा में खाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पारा गर्भवती महिला के रक्त प्रवाह में जमा हो सकता है, जो बच्चे के विकास को प्रभावित करता है। इसके अलावा, इस जहरीली धातु के संपर्क को कम करने के लिए अल्बाकोर (सफेद) ट्यूना को प्रति सप्ताह 6 औंस (170 ग्राम) तक सीमित करें, खाद्य एवं औषधि प्रशासन अनुशंसा करता है। पारा का सेवन पुरुषों और महिलाओं की प्रजनन क्षमता को भी ख़राब कर सकता है।


उम्र से संबंधित प्रजनन क्षमता में गिरावट के बारे में जागरूक रहें - जैसे-जैसे महिलाएं बड़ी होती जाती हैं, उनकी प्रजनन क्षमता कम होती जाती है। यह अंडाशय में उम्र से संबंधित परिवर्तनों के कारण होता है जो उसके अंडों की मात्रा और गुणवत्ता में गिरावट का कारण बनते हैं। बढ़ती उम्र के साथ, कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का भी खतरा बढ़ जाता है, जैसे कि गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस और फैलोपियन ट्यूब की रुकावट, जो प्रजनन क्षमता के नुकसान में योगदान कर सकते हैं। 30 वर्ष की शुरुआत में महिलाओं में प्रजनन क्षमता में धीरे-धीरे गिरावट आती है, 37 साल की उम्र के बाद तेज गिरावट आती है और 40 साल की उम्र के बाद प्रजनन क्षमता में भारी गिरावट आती है। इन गिरावटों का मतलब है कि गर्भवती होने में अधिक समय लग सकता है।


धूम्रपान और शराब पीने की आदत को खत्म करें - धूम्रपान महिलाओं और पुरुषों दोनों में प्रजनन क्षमता की समस्या पैदा कर सकता है। सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले रसायन, जैसे निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड, एक महिला के अंडे की हानि दर को तेज करते हैं। धूम्रपान एक महिला के अंडाशय की उम्र और समय से पहले अंडे की आपूर्ति को कम कर देता है। रिप्रोडक्टिव बायोलॉजी एंड एंडोक्रिनोलॉजी जर्नल में 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने धूम्रपान, शराब, व्यसन और प्रजनन क्षमता के आसपास के वैज्ञानिक निष्कर्षों को देखा; उन्होंने पाया कि धूम्रपान कम प्रजनन क्षमता से जुड़ा हुआ है। महिलाओं के लिए सेकेंड हैंड धुएं से दूर रहना भी एक अच्छा विचार है, जिससे उनके गर्भवती होने की संभावना प्रभावित हो सकती है। गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय मारिजुआना और अन्य मनोरंजक नशीली दवाओं के उपयोग से भी बचना चाहिए।


जानिए कब लेनी है मदद - महिला और पुरुष दोनों को बांझपन मूल्यांकन पर विचार करना चाहिए यदि महिला 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र की है और नियमित रूप से यौन संबंध रखने के छह महीने बाद गर्भवती नहीं हुई है। 35 वर्ष से कम उम्र की महिला और उसके साथी को नियमित रूप से असुरक्षित संभोग करने के एक साल बाद गर्भवती नहीं होने पर प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।


यदि आपको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम है तो क्या करें? - पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस), एक हार्मोनल विकार, महिला बांझपन के सबसे आम कारणों में से एक है। यह प्रजनन आयु की 6% से 12% महिलाओं को प्रभावित करता है। पीसीओएस की पहचान करने के लिए कोई एकल परीक्षण नहीं है, लेकिन एक डॉक्टर यह निर्धारित करेगा कि क्या एक महिला निम्नलिखित तीन मानदंडों में से दो को पूरा करती है । ओव्यूलेशन की कमी के कारण अनियमित पीरियड्स या कोई पीरियड्स नहीं होना पुरुष हार्मोन के सामान्य स्तर से अधिक जिसके परिणामस्वरूप चेहरे और शरीर पर अतिरिक्त बाल, मुंहासे या खोपड़ी के बाल पतले हो सकते हैं अंडाशय पर कई छोटे सिस्ट। यह स्पष्ट नहीं है कि कुछ महिलाएं में सिंड्रोम को क्यों विकसित होते हैं, हालांकि अक्सर इसका निदान तब किया जाता है जब वे गर्भवती होने के लिए प्रयास करती हैं।


अगर आपको एंडोमेट्रियोसिस है तो गर्भधारण कैसे करें - एंडोमेट्रियोसिस एक अन्य सामान्य प्रजनन स्थिति है, जो संयुक्त राज्य में 10 में से एक से अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है। यह तब होता है जब गर्भाशय में पाया जाने वाला ऊतक शरीर के अन्य हिस्सों में बढ़ता है, जैसे अंडाशय या फैलोपियन ट्यूब। यहां तक ​​​​कि हल्के एंडोमेट्रियोसिस भी प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं, जबकि गंभीर एंडोमेट्रियोसिस एक महिला की श्रोणि शरीर रचना को विकृत कर सकता है और उदाहरण के लिए, उसकी फैलोपियन ट्यूब को अवरुद्ध कर सकता है। एंडोमेट्रियोसिस वाली महिला के लिए गर्भवती होना अभी भी संभव है, और, एक बार गर्भवती होने के बाद, गर्भावस्था एंडोमेट्रियोसिस के बिना एक महिला से अलग नहीं होने की उम्मीद है। आयुर्वेदिक उपचार इसका सबसे अच्छा विकल्प है।

 Get Pregnant with Endometriosis