Aasha Ayurveda Infertility clinic/hospital in Kothrud Pune

Aasha Ayurveda Infertility clinic/hospital in Kothrud Pune

 

प्रेगनेंट न होने के कारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर कपल्स को इनफर्टिलिटी क्लिनिक जाने की सलाह देते हैं। जहां उनकी समस्या के आधार पर ट्रीटमेंट किया जाता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि हर फर्टिलिटी क्लिनिक अच्छा हो और वहां आपकी समस्या का समाधान हो सकता है। 

अपने लिए सही फर्टिलिटी डॉक्टर चुनने के लिए बारीकी से सोचना चाहिए। अगर आप मुबंई में टॉप इनफर्टिलिटी क्लिनिक की तलाश कर रहे है? तो यह ब्लाग पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। 

 

infertility clinic in pune

Best Infertility Clinic खोजने के लिए टिप्स – Tips for Finding Best Infertility Clinic in Kothrud

ऐसे कई लोग हैं जो मुबंई में Best Infertility Clinic की तलाश में हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए है जो आपको सही इनफर्टिलिटी क्लिनिक व डॉक्टर खोजने में मदद कर सकते हैं:

 

  • रिसर्च करें: सबसे पहले आपको किसी भी समस्या के बारे में रिसर्च करना जरूरी है। सभी फर्टिलिटी क्लीनिक एक जैसे नहीं होते हैं। आपका स्थानीय fertility centre सबसे अच्छा सेंटर हो जरुरी नहीं है। अगर आप किसी क्लिनिक के बारे में रिसर्च करते है तो उसके ट्रीटमेंट की सुविधा, लोकेशन और सक्सेस रेट के बारे में पता करें। 

आप उनके वेबसाइट में ट्रीटमेंट के सफलता दर और लोगों के द्वारा क्लिनिक के रिव्यू के बारे में जान सकते है। साथ ही आप यूट्यूब वीडियो या सक्सेस स्टोरी के माध्यम से भी क्लिनिक के बारे में अनुमान लगा सकते है। इलाज के विकल्प में आप एलोपैथी चिकित्सा के अलावा अन्य चिकित्सा पद्धति के बारे में भी सोच सकते है।

 

  • अपने बजट में देखें: इसके बाद आप ये सुनिश्चित करें की जिस Infertility Clinic near me में आप जा रहे है वो आपके बजट में हो, क्योंकि हर क्लिनिक की फीस अलग अलग होती है। साथ ही आप ये भी सुनिश्चित करें की जिस क्लिनिक में आप जा रहें है उसमें कोई पैकेज सुविधा उपलब्ध है या नहीं। अगर है तो ये भी देखें की आपको पैकेज में क्‍या-क्‍या सुविधा दें रहे हैं और इसे चुनने में कोई बुराई नहीं है। 

आप सभी क्लिनिक के खर्च और सुविधा प्रदान करने के अनुसार तुलना कर सकते हैं कि कौन-सा क्लिनिक आपको बेहतर उपचार दें सकता है।  

 

  • सक्सेस रेट: आप जो भी Infertility Clinic चुन रहें हैं, उसके सफलता दर के बारे में पता करना बेहद ही जरूरी है। आप ये बिल्कुल ध्यान में रखें की क्लिनिक में Infertility Treatment लेने वाली महिलाओं के कंसीव करने के मामले कितने है। क्लिनिक के स्टाफ और डॉक्टर, उपकरणों और स्टाफ की ट्रेनिंग के आधार पर भी पता लगा सकते है की वहां ट्रीटमेंट का सफलता दर क्या है। 

जब भी कोई इनफर्टिलिटी क्लिनिक चुने तो उसकी मौजूदा स्थिति को जांचे परखें। आप बहुत ही सोच समझकर निर्णय लें जो भी क्‍लिनिक चुन रहे हैं। 

 

aashaayurveda.com/ पर जाएं।​ट्रीटमेंट के लिए रोगी की योग्यता: कुछ Infertility Clinic में ​डॉक्टर मरीज के ट्रीटमेंट की योगयता देंखते है। यानी Infertility Treatment के लिए फर्टिलिटी डॉक्टर उम्र और बॉडी मास इंडेक्‍स (BMI) पर ध्‍यान देते है। 

अपने लिए इनफर्टिलिटी क्‍लीनिक चुनने के बाद, हर क्लिनिक को फोन करके उनके ट्रीटमेंट के स्‍पेशल क्राइटीरिया के बारे में पूछें। इससे आपके समय की बचत होगी और आपको हर एक क्‍लीनिक में जाकर कंसल्‍ट नहीं करना पड़ेगा।

 

  • लोकेशन और टाइम: अगर इनफर्टिलिटी क्लिनिक आपके घर से दूर है तो हर बार टेस्ट के लिए आपको जाने में दिक्कत होगी। कोशिश करें की Infertility Clinic near me हो जिससे आपको टेस्ट और चेकअप करवाने में दिक्कत न हो सके। वहीं अगर आपको कोई क्लिनिक पसंद आया है, वो आपके घर से दूर है तो आप किसी नजीदीक लेब या अस्पताल से अपना टेस्ट करवा सकते है।   

ऐसा करने से अपका समय भी बचेगा और आपके सारे जरुरी टेस्ट भी नजदीकी क्लिनिक में हो जाएंगे।

 

  • जटिलताओं के बारे में पूछे: अपने परामर्श के दौरान Infertility Treatment के साथ उनकी सफलता दर के बारे में बात करने के साथ साथ जटिलताओं के बारे में भी पूछना सुनिश्चित करें। इलाज के बाद होने वाले किसी भी चांसेस या जटिलताओं के बारे में पूछना भी जरुरी है। 

 

  • डॉक्टर की योग्यता: Doctor for Infertility की सूची में से हर एक के साथ परामर्श करना सुनिश्चित करें। यह आपको उनके अनुभव और विशेषज्ञता का बेहतर विचार करने का मौका देते है। 

 

इन टिप्स का पालन करके आप Infertility Doctor in Kothrud में सबसे अच्छा डॉकटर ढूंढ पाएंगे। अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले परामर्श करना सुनिश्चित करें।

 

Kothrud में बेस्ट फर्टिलिटी डॉक्टर – Best Fertility clinic in Kothrud

अगर आप Infertility specialist clinic जाने  का विचार कर रहे हैं, तो Kothrud में टॉप फर्टिलिटी clinic के कई विकल्प उपलब्ध हैं। हमारा मानना है कि यह एक बड़ा फैसला है और इसीलिए आपको परामर्श के दौरान अपने चुनिंदा फर्टिलिटी डॉक्टर के साथ सहज होने की सलाह दी जाती है। हम अपनी वेबसाइट पर अपने डॉक्टर के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। इससे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके द्वारा चुने गये फर्टिलिटी डॉक्टर सही हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

 

  • डॉ चंचल शर्मा: best gynecologist for infertility in Pune

पुणे स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. चंचल शर्मा सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर और nutritionist के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 10 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने साल 2011 में Tibbia College, Delhi University के मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस मुंबई से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की। साथ ही 2014 में Panchkarma की पढ़ाई पूरी की है। 

 

डॉ. चंचल शर्मा infertility treatment without surgery में माहिर हैं, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं कारणों से उन्हें एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित डॉक्टर के नाम से जाना जाता है।

 

  • डॉ प्राची कुलकर्णी: best gynecologist for infertility in Pune

पुणे स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. प्राची कुलकर्णी सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें काफी अनुभव प्राप्त है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD (Ayu) में डिग्री हासिल कर पढ़ाई पूरी की है। 

 

  • डॉ सयाली वैद्य शुक्ल: best gynecologist for infertility in Pune

पुणे स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. सयाली वैद्य शुक्ल सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें काफी अनुभव प्राप्त है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD (Ayu) में डिग्री हासिल की और इसके बाद पीजी डिप्लोमा इन इमरजेंसी मेडिकल सर्विसस (PGDEMS) में पढ़ाई पूरी की है। 

 

निष्कर्ष – Conclusion

Ayurvedic Treatment for Infertility में प्रचीन पद्धति से शरीर के सभी विकारों को दूर कर अपने दिमाग और शरीर को फिर से जीवंत करती है। इस लेख के मदद से हमारे द्वारा चुने गए एक अनुभवी और अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले Infertility Doctor और क्लिनिक की लिस्ट है। आयुर्वेद का 90 फ़ीसदी से भी ज्यादा सफल रेट है जो आश्चर्यजनक परिणाम है, जबकि आईवीएफ में सफल होने की संभावना काफी कम है और आम लोगों की पहुंच से भी बाहर है।  

 

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको Kothrud  में Top infertility clinic की खोज में आपको मदद मिलेगी। मुंबई में निसंतांनता के सफल इलाज के लिए infertility specialist Doctor in mumbai के साथ अपॉइंटमेंट लें।


हमारी सेवाओं में पीसीसीओडी, ट्यूब ब्लॉकेज, पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, एंडोमेट्रिओसिस, low AMH, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियम, अनियमित पीरियड्स, रजोनिवृत्ति, हार्मोनल असंतुलन, आईवीएफ विफलता, गर्भपात, यौन समस्या, हाइड्रोसालपिनक्स उपचार शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए हमें +91 9811773770 पर कॉल करें या हमारी वेबसाइट https://www.aashaayurveda.com/ पर संपर्क कारें।